Tuesday 21 November 2017

भारतीय रिजर्व बैंक के विदेशी मुद्रा - - डेटा- समर्थक


SmartCharts Pro quot जब मैं अपने आईपैड के साथ ग्राहकों के साथ बैठता हूं, तो मैं बता सकता हूं कि उनका विशिष्ट क्षेत्र अन्य जगहों से क्या हो रहा है, इससे अलग है - उन्हें बेहतर निर्णय लेने में मदद करना। quot; ब्रायन ब्लॉक, रीमक्सेस एलिगेसेंस उद्धरण, मैं स्मार्टचर्ट्स प्रो का इस्तेमाल बाजार में हो रहा है के शीर्ष पर रहने के लिए करता हूं। मुझे जल्दी से आसानी से उपयोग और लचीला लग सकता है ताकि मुझे आसानी से किसी भी डेटा की आवश्यकता हो सकें। स्कॉट एंडी नोविन्स, नोविंस समूह का उद्धरणः मैं आरबीआई की शुरुआत के बाद से ग्राहक रहा हूं और मुझे बाजार के आंकड़ों के शीर्ष पर रहने में मदद करने के लिए यह अमूल्य पाया गया है पड़ोस स्तर यह मेरे शस्त्रागार में सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है quot; सुसान हॉगटन, लांग एंड फोस्टर, क्योंकि मैं ऊपरी कीमत के कोष्ठों में घरों की सूची करता हूं, मुझे लगता है कि मैं बड़ा वर्ग फुटेज घरों के लिए लागू मीट्रिक अलग कर सकता हूं, इस तरह मेरे ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण रुझानों को दिखाता हूं। quot; गेल न्यामैन, रीमैक यूनाटिक, हमारे बाजार आंकड़े आरबीआई से आते हैं और सभी एमएलएस सदस्यों के लिए उपलब्ध हैं। अत्यधिक अनुशंसित यदि आप एक एमएलएस सदस्य हैं, तो आरबीआई की सदस्यता सेवाएं डोमिनिक मोरोकोको, एम स्क्वायर रियल्टी के बदले हैं आरबीआई के विदेशी मुद्रा के रुझान में संभावित बदलाव बीएस संवाददाता मुंबई 17 सितंबर 2013 भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का इस्तेमाल करने में सतर्क रहे हैं पिछले दो सालों से रुपएर्सक्वोस मूल्यह्रास को रोकने के लिए विदेशी मुद्रा भंडार अब, हालांकि, बाजार सहभागियों को उम्मीद है कि केंद्रीय बैंक मुद्रा की रक्षा के लिए अधिक आक्रामक रुख अपनाएगा। नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक जुलाई में आरबीआई ने हाजिर बाजार में 6 अरब डॉलर बेचे। यह, विभिन्न तरलता कसने के उपायों के साथ, डॉलर के मुकाबले रुपए के अंत में केवल 1.65 प्रतिशत की गिरावट के साथ मदद करता है। हालांकि जुलाई 2012 में जब 7.3 अरब डॉलर का बिकवाली हुई थी, तब तक सबसे ज्यादा हस्तक्षेप था, बाजार के खिलाड़ियों ने कहा कि क्वांटम बहुत बड़ा था। अगस्त और सितंबर में, हस्तक्षेप अधिक हो सकता है, उन्होंने कहा। पखवाड़े पहले तक सबसे खराब प्रदर्शन वाली एशियाई मुद्रा, रुपया अब ज्वार को बदल रहा है आरबीआई उच्च हस्तक्षेप के साथ जारी होने की संभावना है। हालांकि, केंद्रीय बैंक यह रखता है कि यह रुपया के लिए किसी विशेष स्तर पर लक्ष्य नहीं रखता है और केवल अतिरिक्त अस्थिरता को रोकने के लिए हस्तक्षेप करता है। अब, केंद्रीय बैंक को विशेष दिनों में हस्तक्षेप किया जाता है, खासकर जब रुपये की सहायता के लिए कदम उठाए जाते हैं ldquo दिन में हस्तक्षेप करने के लिए इस रणनीति की घोषणा की गई है कि बड़े कदमों को अपनाया गया है ताकि उन उपायों के प्रभाव को निरस्त किया जा सके, rdquo ने कहा कि एक विदेशी बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा। व्यापारियों ने दिन में कहा था कि तेल विपणन कंपनियों के लिए एक अलग खिड़की खोली गई थी, आरबीआई को भारी मात्रा में हस्तक्षेप किया गया था। ldquoDollar अधिक आक्रामक तरीके से बिक्री शुरू हुई जब रुपया निरंतर अगस्त में नई चढ़ाव मारना शुरू कर दिया। और, यह प्रवृत्ति सितंबर में जारी है, rdquo ने कहा कि एक बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक में एक विदेशी मुद्रा व्यापारी। बाजार पर नजर रखने वालों का कहना है कि अगले कुछ दिनों में मुद्रा के लिए महत्वपूर्ण होगा, अमेरिकी फेडरल ओपन मार्केट कमेटी की बैठक बुधवार के लिए निर्धारित है। उम्मीद की जाती है कि बैठक में अमेरिका फेडरल रिजर्व अपने प्रोत्साहन कार्यक्रम को निस्ताना शुरू करेगी, जिसमें भारत सहित उभरते बाजारों की मुद्राओं के भाग्य के लिए महत्वपूर्ण होगा। अगर अमेरिकी फेड इंगित करता है कि वह अपनी परिसंपत्ति खरीद कार्यक्रम वापस लेना शुरू कर देगी, तो वह सभी उभरते बाजार मुद्राओं पर दबाव डालती है और रुपए की तेज गिरावट से बचने के लिए डॉलर की बिक्री में आरबीआई अधिक आक्रामक हो सकता है।

No comments:

Post a Comment